12th Exam

PM Solar Plant Yojana : छत पर फ्री में लगाएं सोलर प्लांट मात्र 500 ₹ मे जल्दी .

PM Solar Plant Yojana : छत पर फ्री में लगाएं सोलर प्लांट मात्र 500 ₹ मे जल्दी .

PM Solar Plant Yojana : देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे हैं और ऐसे में केंद्र सरकार के साथ साथ ही राजस्थान कि सरकार ने भी सोलर एनर्जी को बढ़ावा दे रही है और सोलर ऊर्जा में निवेश करने वाले यह इससे बिजली के जरिए बनाने वाले एक सरकारी सेवा का फायदा उठा सकते हैं सरकार ने खाली जमीन पर या अपने घर के छत पर सोलर प्लांट लगाने की योजना शुरू की गई है इसमें आप अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगा सकते हैं इसके लिए सरकार ने लाखों रुपए की सब्सिडी देने के लिए तैयार हैं बड़ा सोलर प्लांट लगाने लगाने वाले को सरकार के द्वारा 1.60 लाख रुपया चलाना सरकार के द्वारा दी जाएगी क्या आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं इनके बारे में।

घर की छत पर फ्री में लगाएं ।

आज की इस जमाने में लगभग सभी काम इलेक्ट्रॉनिक्स होती है जो कि बिजली से चलती है तो ऐसे मिलो काफी ज्यादा बिजली बिल से परेशान हो चुके हैं तो सरकार इन लोगों की समस्या को देखते हुए सोलर प्लांट योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत बड़ा प्लांट लगाने वाले को 1.60 लाख रूपए दिया जाएगा और आप बिजली की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। यदि आप एक छोटा सा प्लांट लगाते हैं तो आपको छोटी रकम सरकार के द्वारा दी जाएगी।

 

Solar Panel Yojana

इस योजना के तहत यदि आप अपने घर की छत पर 3 KW (3KW Solar Panel) तक के सोलर पैनल लगाते हैं ! ऐसे में सोलर पैनल लगाने के लिए आपको सरकार की ओर से 40 प्रतिशत सब्सि मिलेगी ! वहीं अगर आप 3KW से 10KW तक सोलर पैनल लगाते हैं तो सरकार की ओर से सोलर पैनल लगाने पर आपको 20 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिलेगी !

कम लागत वाला सोलर सिस्टम
सोलर इन्वर्टर = 35,000 रुपए (PWM)
सोलर बैटरी = 60,000 रुपए (150 Ah)
सोलर पैनल = 1,00,000 रुपए (Poly)
अतिरिक्त खर्च = 35,000 रुपए
कुल व्यय = 2,30,000 रुपए

सोलर पैनल के लिए यहां से आवेदन करें

फ्री सोलर पैनल के लिए आवेदन कैसे करें

फ्री सोलर पैनल योजना में आवेदन करने के लिए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करना होगा जो कुछ नीचे इस प्रकार बतलाया गया है –
1.सबसे पहले आपको अधिकारी वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाएं

2. यहां पर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर जाएं।

3. इसके बाद आप राज्य वाले ऑप्शन को चयन करना होगा।
4. इसके बाद मांगे गए सभी दस्तावेज को ए दे।

5. सब्सिडी राशि सोलर पैनल लगाने के 30 दिनों के भीतर डिस्कॉम द्वारा हितग्राही के खाते में डाल दी जाती है।

PM Solar Plant Yojana 2023

PM Solar Plant Yojana 2023 Click Here
Rohit Yadav
मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। दैनिक जागरण न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। इसके बाद न्यूज 24 में करीब 3 साल सभी बीट्स पर काम करने का अनुभव मिला। अब 1 साल से saharaindiapariwar.in वेबसाइट में अपनी सेवा दे रहे हैं। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक बेहतरीन स्टोरी पहुंचाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *